Bhamashah Card Apply Online

Important Link 0

राजस्थान सरकार ने महिला सशक्तिकरण और सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे और पारदर्शी तरीके से पहुंचाने के लिए 15 अगस्त 2014 से भामाशाह योजना की शुरूआत की। योजना में महिला को परिवार की मुखिया बनाकर परिवार के बैंक खाते उनके नाम पर खोले गये हैं। परिवार को मिलने वाले सभी सरकारी नकद लाभ सरकार सीधा इसी खाते में दे रही है। राजस्थान देश का पहला राज्य है जहां यह हुआ है।
भामाशाह में नामांकन के समय परिवार व उसके सभी सदस्यों की पूरी जानकारी भामाशाह से जोड़ी जाती है। वे सभी सरकारी योजनाएं जिनका परिवार का कोई भी सदस्य हकदार है, उनकी जानकारी (जैसे- पेंशन नम्बर, नरेगा जॉब कार्ड नम्बर आदि) भी भामाशाह से जोड़ दी जाती है। लाभार्थियों का बैंक खाता भी भामाशाह से जोड़ा जाता है, जिससे सरकारी योजनाओं का लाभ (पेंशन, नरेगा, छात्रवृत्ति, जननी सुरक्षा आदि) तय तिथि पर सीधे उनके बैंक खातों में पहुंचा दिया जाता है।

यह योजना मुख्यपत राज्य की सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदेश की गरीब महिलाओं को सीधे सीधे पहुँचाने के लिए शुरू की गयी है । इस योजना में परिवार के लोगों को 30,000 तक का मुफ्त मेडिकल बीमा और गंभीर बीमारी की अवस्था में 3 लाख तक की सहायता दी जाएगी । उसके साथ 1 लाख रूपए का दुर्घटना बीमा दिया जाता है।

 इस योजना के तहत स्टूडेंट्स और विकलांग लोगों के लिए एक विशेष कार्ड जारी किया जाएगा। इससे उन लोगों को आर्थिक सहायता समेत विशेष सुविधाएं मिलेंगी, जो अपने परिवार के साथ नहीं रहते हैं । न केवल महिला जबकि पुरुष भी इस कार्ड को बनवा सकते है ।
इसके अलावा  स्कूली खाते से अब तक अभिभावकों तक पहुंचने रही छात्रवृत्ति अब सीधे बच्चों के खातों में पहुंचेगी। राज्य सरकार ने विद्यालयों से जुड़ी छात्रवृत्तियों को भामाशाह योजना से जोड़ने के लिए डाटा बेस तैयार करने की शुरूआत की है।
छात्रवृत्तियों को सीधे खातों तक पहुंचाने का उद्देश्य पारदर्शिता बढ़ाना है। बच्चे के खाते में राशि जाने के बाद इसका उपयोग इसकी पढ़ाई के लिए हो सकेगा।

Bhamashah Card Official Site

Bhamashah Card Apply Online

How to Apply
      1. Click Citizen Registration.
      2. Fill All Details (Family Member Details).
      3. Upload Scan document (PDF Only)
भामाशाह कार्ड के आवश्यक दस्तावेज :
      1. घर की महिला सदस्य का बैंक अकाउंट
      2. राशन कार्ड
      3. सभी सदस्यों का आधार कार्ड
      4. सभी सदस्यो की फोटो

नोटः भामाशाह कार्ड में घर की महिला सदस्य ही मुखिया होती है।

भामाशाह सीडिंग के लिए आपको एसएसओ से लॉगिन करना होगा, Login करने के बाद आपको Dashboard पर Services के Option में भामाशाह सीडिंग के Option पर क्लिक करना होगा